एक सबक मैं छोटा था तब अपने असली रूप में नही रहना चाहता था । मैं तो बिली विडलडन की तरह रहना चाहता था, जबकि बिली मुझे पसंद तक नही करता था । मैं उसीकी तरह चलता था ,उसीकी तरह बोलता था और मने उसी हाई स्कुल को चुना जिसमे वह जाता था।
लेकिन बिली भी अपना असली रूप नही पसंद करता था । वह हर्बीवांडे मैन के आस- पास मंडराता रहता था। हर्बीवांडे मैन की तरह चलता और बोलता था । इस वजह से मैं उलझन में पड़ गया । मैं बिली की तरह चलता और बोलता था, जो हर्बी वांडे मैन की तरह चलता और बोलता था ।
और फिर मुझे यह समझ आया की हर्बी वांडे मैन जोई हैवारलिन की तरह चलता और बोलता था और जोई हैवारलिन कोर्की सैबिन्सन की तरह चलता और बोलता था ।
तो स्थिति यह थी की मैं बिली विडलडन की नक़ल कर रहा था , जो हर्बीवांडे मैन की नक़ल कर रहा था ,वह जोई हैवारलिन की नक़ल कर रहा था जो कोर्की सैबिन्सन की नक़ल कर रहा था ।
और क्या आप जानते है कोर्की सैबिन्सन किसकी तरह बोल और चल रहा था ? डोपी वेलिंग्टन की तरह -उस छोटे लड़के की तरह ,जो मेरी तरह चलता और बोलता था। गौरतलब:आप सोचते है की आप किसी काम को कर सकते है या आप सोचते है की आप किसी काम को नही कर सकते । दोनों ही स्थितियों में आप सही है। साभार : लक्ष्य मासिक