बिहार स्वाद और वयंजन के मामले में एक मशहूर राज्य है. बात नमकीन की हो या मीठे की ऐसी सैकड़ो रेसिपी बिहार के धरती पर आज भी बनते है जिनकी पहचान केवल बिहारियों तक ही नहीं देश-विदेश तक है.बिहारी मिठाईयों एवं व्यंजनों की लिस्ट बहुत लम्बी है पर आज कुछ ऐसे मीठे व्यंजनों के बारे में जाने जो बिहार के परम्परा और गौरव से तो जुड़े हुए है ही, साथ ही इन मीठे व्यंजनों को बनाना भी आसान है और घर-घर में लोकप्रिय भी है :

#1. ठेकुआ / खजूर (Thekua/Khajur):

बिहार और झारखण्ड का यह डिश बिलकुल स्वाद में मीठा ,खस्ता और कुरकुरा होता है यह बिहार और झारखंड की पारम्परिक रेसीपी है. यह खासकर बिहार और झारखण्ड में छठ पूजा के अवसर पर घर-घर में बनाई जाती है यूँ कहे की इस रेसिपी के बिना छठ मनाई ही नहीं जा सकती. वैसे घरो में आमतौर पर हलके-फुल्के नाश्ते के लिए भी लोग ठेकुआ या खजूर बनाते है.
इस रेसिपी को बनाने की विधि के लिए यहाँ क्लिक करे >> 

 

 

#2. पुरुकिया/गुजिया (Pudukiya/Gujiya):

सूजी और खोवा आदि के मिश्रण को अन्दर भरकर यह एक प्रकार का पकवान है जो मैदे से बनाया जाता है. बिहार का यह एक पारम्परिक मिठाई है जो अक्सर बिहार में तीज के अवसर पर घर-घर देखने को मिलता है. ये पकवान बनाकर अपने परिवार के सदस्यों और मेहमानों को खिला सकते हैं और स्वाद के तो कहने क्या हैं.

 

 

#3.बालूशाही (Balushahi):

यह तो एक ऐसी मिठाई है जो त्योहारों में बनायी जाती ही है पर बात अगर शादी – विवाह – तिलक –छेका की हो तो इस मिठाई के बिना बात नहीं बनती अक्सर शगुन में टोकरियाँ भर-भरकर यह मिठाई एक-दुसरे के यहाँ भेजे जाते है हर बिहारी के लिए ‘बालूशाही’ एक शाही मिठाई है और जैसा इसका नाम इसकी स्वाद भी वैसी ही बिलकुल मीठा और मुह में घुल जाने वाला .
इस रेसिपी को बनाने की विधि के लिए यहाँ क्लिक करे >>

 

 

 #4.मालपुआ (Malpua): 

नाम सुनकर ही मुहं में पानी आ जाए इस बिहारी मालपुवे को कोई मना नहीं कर सकता है, आप चाहे तो मालपुआ को रबड़ी के साथ भी खा सकते हैं. बिहार में यह डिश पर्व – त्यौहार के मौको पर जरूर बनती है खासकर होली-दिवाली में.
इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने की विधि के लिए यहाँ क्लिक करे >>

 

 

#5.जलेबी(Jalebi): 

बिहार की एक पुरानी डिश जो जो गाँव के नुक्कड़ से लेकर शहरों के चौक-चौराहों पर सुबह-सुबह छनती हुयी दिख जाएगी नाश्ते की प्लेट में अगर पूड़ी –सब्जी के साथ जलेबी भी मिल जाए तो मजा आ जाता है और शादी-विवाह , पर्व-त्यौहार शायद हर ख़ुशी के मौके पर जलेबिया अपने बेजोड़ जायके और मीठेपन के साथ मेहमानों के दिलों में उतर जाती है .
इस रेसिपी को बनाने की विधि के लिए यहाँ क्लिक करे >>