Share This Story :

LIO VARADKAR१५ जून , लन्दन। आयरलैंड में भारतीय मूल के लियो वराडकर ने सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री का पद ग्रहण करके नया इतिहास रच दिया है।लीयो की सत्ताधारी फाइन गेल पार्टी शुक्रवार (2 जून, 2017) को उनके नेतृत्व में चुनाव जीती है।डबलिन के मेनशन हाउस में मतगणना के बाद 38 साल के लीयो को पार्टी का 11वां नेता घोषित किया गया। वराडकर को चुनाव में तीन इलेक्टोरल कॉलेज में 60 फीसदी वोट मिले हैं जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी साइमन कोविनी को 40 फीसदी मत मिले हैं। लीयो वराडकर पेशे से  डॉक्टर है और लियो के पिता डॉक्टर हैं और उन्होंने आयरलैंड की नर्स मीरियम से शादी की।

अपने निर्वाचन के बाद वराडकर ने कहा, मुझे सिर्फ नेतृत्व करने के लिए नहीं, बल्कि लोगों की सेवा के लिए चुना गया है। मेरी सरकार न तो वामपंथी होगी और न ही दक्षिणपंथी होगी क्योंकि पुराने समय से चला आ रहा यह विभाजन मौजूदा राजनीतिक चुनौतियों का समाधान नहीं करने वाला है।

मुंबई में उनकी रिश्तेदार शुभदा ने कहा कि हम इस खबर से काफी खुश हैं। हम अभियान और मतगणना पर नजर बनाए हुए थे। परिणाम की घोषणा होते ही हमने केक काटा और उनकी कामयाबी का जश्न मनाया। उन्होंने आगे कहा कि मैंने अभी आयरलैंड जाने पर निर्णय नहीं लिया है, लेकिन मैं जल्द से जल्द उनसे मुलाकात करूंगी।

उनके माता-पिता मुंबई आते रहते हैं और हमारे पैतृक गांव भी जाते हैं। लियो भी आते हैं। लियो ने अपनी इंटर्नशिप भी KEM हॉस्पिटल में की है। लियो जब खेल मंत्री थे, तब भी वह आयरलैंड की क्रिकेट टीम के साथ मुंबई आए थे।