बिहार (Bihar) के महामहिम राज्यपाल रामनाथ कोविंदजी (Governor, Ramnath Kovind) को Bharatiya Janata Party (BJP) के शीर्ष नेतृत्व एवं प्रधानमंत्री माननीय (PM Narendra Modi) जी एवं माननीय Amit Shah जी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से महामहिम राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है।

जीवन परिचय 

श्री राम नाथ कोविन्दजी (Governor, Ramnath Kovind) का जन्म उत्तर प्रदेश (UttarPradesh) के कानपुर जिले (वर्तमान में कानपुर देहात जिला) में अवस्थित तहसील डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था। अनुसूचित जाति में जन्में श्री कोविंदजी(Ramnath Kovind) वकालत की उपाधि लेने के पश्चात दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत प्रारम्भ की। 08 अगस्त 2015 को बिहार (Bihar) के महामहिम राज्यपाल के पद पर नियुक्त हुए कोविंदजी सहज और सर्वस्पर्शी हैं। श्री कोविंद न्यायप्रिय, व्यवहारिक एवं जमीन से जुड़े व्यक्ति हैं। बिहार (Bihar) में विरोधी दल की सरकार होने के बाबजूद सरकार से ताल-मेल कर हर काम को इनके द्वारा सहमति और साथ मिला।बिहारवासियों केलिए इनका भारत का राष्ट्रपति होना गौरव की बात होगी।

राजनैतिक जीवन 

वर्ष 1991 में भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta Party) में सम्मिलित हो गये। वर्ष 1994 में उत्तर प्रदेश (UttarPradesh) राज्य से राज्य सभा के निर्वाचित हुए। वर्ष 2000 में पुनः उत्तरप्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस प्रकार कोविन्द लगातार 12 वर्ष तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे।