बिहार के सहरसा जिले के बनगांव के सरोज कुमार झा 2016 में  विश्व बैंक के सीनियर  निदेशक कर अपने माता-पिता और पुरे देश को गौरविंत किया है वह अभी विश्व बैंक में महत्वपूर्ण पद पर है । बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने सरोज कुमार झा को विभाजन, विवाद और हिंसा की चुनौतियों का सामना करने के लिए रणनीतिक नेतृत्व की जिम्मेदारी दी थी |

सरोज कुमार झा का जीवन परिचय

इनके पिताजी रिटायर्ड बीदीओ मदन मोहन झा एव माता कुंती देवी है . इनकी शुरुवाती पढाई गाँव के ही एलीमेंट्री स्कूल में हुई जबकि मिडिल बेगूसराय और हाई स्कूल तक की शिक्षा पथरगामा (अभी झारखंड) में हुई.   इन्होने  बारहवी संत जेवियर्स, रांची से पूरा कर IIT  कानपूर में सिलेक्शन  हुआ यहाँ पर इन्होने सिविल  इंजीनियरिंग डिग्री हासिल की .इसके बाद सिविल सर्विसेस की परीक्षा उत्रिण कर 1990 बैच के IAS अधिकारी बने . ये उड़ीसा  कैद्दर में विभिन्न पदों पर रहे एव भारत सरकार के गृह मंत्रालय में आपदा विशेषग्य के पद पर भी रह चुके है .

इस 1 फरवरी को विश्व बैंक की अध्यक्ष जिम यंग किंग ने उन्हे कमजोरी, टकराव एव हिंसा की चुनौती से निपटने के लिए आग्रणी नेतृतव की भूमिका निभाने का कार्य सौपा . इससे पहले वह विश्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक मध्य एशिया के रूप में कजाकिस्तान में पदस्थापित थे . उस समय वह वरिष्ठ ढांचागत विशेषज्ञ के रूप में नियुक्त किए गए थे। इससे पूर्व वह संयुक्त राष्ट्र के डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए सीनियर एग्जीक्यूटिव के रूप में काम कर चुके थे।

सरोज झा विभिन्न पदों पर काबिज रहे
सरोज झा ने कानपुर आइआइटी से सिविल इंजीनियरिंग व डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स की डिग्री हासिल की है। सरोज झा आईएएस अधिकारी बनने के बाद उड़ीसा कैडर में विभिन्न पदों पर काबिज रहे। भारत सरकार के गृह मंत्रालय में आपदा विशेषज्ञ के पद पर भी रह चुके है।
इससे पहले वह विश्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक मध्य एशिया के रूप में कजाकिस्तान में पदस्थापित थे | 2016, एक फरवरी को विश्व बैंक के अध्यक्ष ने उन्हें कमजोरी, टकराव व हिंसा की चुनौती से निपटने के लिए अग्रणी नेतृत्व की भूमिका निभाने का काम सौंपा । सरोज कुमार झा की स्कूली शिक्षा बनगांव एलीमेंट्री स्कूल में हुई जबकि मिडिल बेगूसराय और हाई स्कूल तक की शिक्षा पथरगामा (अभी झारखंड) में हुई। संत जेवियर्स, रांची से उन्होंने इंटर किया और फिर आइआइटी में उनका सेलेक्शन हो गया।
2005 से विश्व बैंक में काम कर रहे हैं सरोज
सरोज झा ने विश्व बैंक में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2005 में की थी। उस समय वे वरिष्ठ ढांचागत विशेषज्ञ के रूप में नियुक्त किए गए थे। इससे पूर्व वे यूनाइटेड नेशन के डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए सीनियर एग्जीक्यूटिव के रूप में काम कर चुके हैं।
Manoj Kr Gupta

Manoj Kr Gupta

Editor at BiharStory
Manoj Kr Gupta is young professional and passionate writer at BiharStory.in .
Manoj Kr Gupta

Latest posts by Manoj Kr Gupta (see all)