आज बात कर रहे है एक ऐसे  युवा की जिन्होंने अपने यूनिक आईडिया से लोगो अच्चम्भित कर दिया . सफाई पसंद की आदत रखने वाले  इस युवा को इंजीनियरिंग करने के बाद उच्चस्तरीय कंपनी में नौकरी करने से बेहतर लगा की  वो एक  बेहतरीन आइडिया के साथ शू पॉलिशिंग का काम शुरू करें और  SANDIP GAJAKAS , के इसी  अनोखे आईडिया ने  इतिहास रच दिया .

इन्होने देश का पहला जूता पोलिशिंग और रिपेयरिंग का व्यवसाय की शुरुवात की . इंजीनियरिंग के बाद   संदिप गल्फ कंट्री में जा कर कम करना चाहते थे मगर अमेरिका में 9/11 का आंतकवादी हमला हुआ जिसके बाद संदीप ने विदेश जाने का इरादा छोड़ दिया और शू  लांड्री बिज़नेस शुरू करने का फैसला किया.

परिवारवाले इनके काम  से नहीं थे खुश 

इनके कम को लेकर इनके माता-पिता खुश नहीं थे वो नहीं चाहते थे की उनका बेटा इंजीनियरिंग करने के बाद जुता पोलिश और रिपेयरिंग का काम करे .लेकिन फिर भी संदीप पूरी परिवार की बातो को अनशुना  कर अपने व्यवसाय को 12000 रूपए की लगत से शुरुवात की .सबसे पहले इन्होने अपने दोस्त और रिश्तेदारों  के जूते पॉलिश और रिपेयरिंग करने का काम शुरू किया| धीरे-धीरे उनकी मेहनत संघर्ष की और बढ़ने लगी|

ये पुराने जुते को नया करने की इनोवेटिव तरीके खोजे 

संदिप की बताते है की मैंने सबसे ज्यादा समय अपनी रिसर्च पर दिया| क्योंकि मैं कुछ ऐसे इनोवेटिव तरीके खोज रहा था, जो पुराने जूतों को एकदम नया बना दे, इसलिए मैंने पहले फ़ैल होना सीखा और वो तरीके खोजे जो मुझे नहीं करने चाहिए थे.sandip gajakas2

इन्होने  ‘ The Shoe Laundry Company ‘ नाम से कंपनी की शुरुवात 2003 की . आज इनकी कम्पनी का  सालाना टर्नओवर  2 करोड़ से ज्यादा है| इतना ही नहीं वो अपनी फ्रेंचाइजी को भी बेच रहे है | आज उनकी फ्रेंचाइजी मुंबई, पुणे, गोरखपुर समेत कई शहरों में खुल चुकी है|इतना ही नहीं संदीप की कंपनी कई मशहूर बड़े ब्रांड Puma, Reebok, Nike और Fila समेत कई बड़ी कम्पनिया साथ काम कर  रही  है.

Manoj Kr Gupta

Manoj Kr Gupta

Editor at BiharStory
Manoj Kr Gupta is young professional and passionate writer at BiharStory.in .
Manoj Kr Gupta

Latest posts by Manoj Kr Gupta (see all)