गर्मी का मौसम आते हीं लोगो को नहाने की जरुरत ही नहीं होती क्योंकि पसीने से आदमी वैसे ही बैठे-बैठे ही नहा लेता है | पर ये भी ऊपर वाले का हीं कमाल है , जो लोग ठंढी के दिनों में पानी को हाथ भी लगाने से बचते है वो सज्जन भी गर्मी में दो-दो तीन-तीन बार नहाते है | अब तो आप समझ गये होंगे की गर्मी का मौसम लोगो से क्या-क्या नही करवा सकता | और इस बार मार्च में ही जून जैसी गर्मी पड़ रही है | आपको इस भीषण गर्मी से बचने के लिए जरुरत है कि आप अपने खाने-पीने का  खास ध्यान रखें | साथ हीं आपको किन-किन बातों का ख्याल रखना है इसी बात की चर्चा आज हमलोग करेंगे

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पानी का करें खूब प्रयोग

गर्मी (Summer Season) से बचने के लिए जरुरत है कि आप अपने खाने-पीने का  खास ध्यान रखें | उसके लिए आप घर से पानी पीकर निकलें और अपने साथ पानी जरूर रखें | अक्सर ज्यादा गर्मी के कारण प्यास ज्यादा लगती है लेकिन इस बात का विशेष ध्यान दें कि पसीना आने के बाद तुरंत पानी ना पिएं और खाली पेट घर से बाहर ना निकलें | खाने के शौकीन अक्सर बाहर खाने की तलाश करते है लेकिन इस गर्मी में कटे हुए फल बाजार से लेकर ना खाएं | बल्कि तरल पेय, सूप को शामिल कर हरी सब्जियों का भी सेवन करें | गर्मी (Summer Season) में खासकर बच्चों का ख्याल रखना अधिक जरुरी होता है | बच्चों को  ग्लूकोज, तुलसी के पत्ते डाल कर पानी पिलाएं और प्याज, हरी सब्जियां, जूस, फल खाने के लिए दें | उनके खाने में एक सेब और दही जरूर रखें | बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं ताकि उनपर गर्म मौसम का ज्यादा प्रभाव ना पड़े | गर्मी में पूरे और ढीले कपड़े पहनें साथ ही तंग और गहरे रंग के कपड़े ना पहनें | इतना ही नहीं धूप से बचने के लिए छाते का इस्तेमाल करें ताकि सूरज की किरणों का आप पर ज्यादा असर ना हो | तेज गर्म हवा में बाहर जाने से बचना भी जरुरी है|

गर्मी में खीरा का प्रयोग करें

गर्मी के मौसम (Summer Season) में खीरा खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक है| खीरा में विटामिन ए, बी1, बी6, सी, डी पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन आदि पाए जाते हैं | नियमित रूप से खीरे का जूस शरीर को ताकतवर बनाता है साथ हीं यह कब्ज़ से भी मुक्ति दिलाता है | खीरा पानी का बहुत अच्छा स्रोत होता है, इसमें 96% पानी होता है |

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शरीर को ठंढा रखता है मट्ठा का प्रयोग

गर्मी के मौसम (Summer Season) में छाछ या मट्ठा का प्रयोग अमृत के समान माना जाता है, फिर साथ ही इसको पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है | गर्मी की वजह से अगर तुरंत शरीर को ठंडक पहुंचानी है तो मठ्ठा पियें | खाने के बाद मठ्ठा पीने से पाचन अच्छा बना रहता है |

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तरबूज़ और मौसमी फलों के जूस का प्रयोग कीजिये

इस मौसम (Summer Season) में ताज़े फल और उनका जूस टेस्टी लगने के साथ-साथ बहुत लाभदायक होता है, खासकर अगर वो ठंडक पहुंचाए | गर्मियों में मिलने वाले फल जैसे खरबूज़, तरबूज़ और संतरे का जूस गर्मियों के दिनों में काफी फायदेमंद होता है जो शरीर को सक्रिय और फिट बनता है|

सत्तू का प्रयोग करें

सत्तू भुने हुए चने को पीस कर बनाया जाता है | सत्तू पेट की गर्मी शांत करता है | कुछ लोग इसमें शक्कर मिला कर तो कुछ लोग नमक और मसाले मिला कर खाते हैं | यह गर्मियों के मौसम (Summer Season) में काफी फायदेमंद होता है | गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का इस्तेमाल सेहत के लिए जितना नुकसानदायक होता है, उतना ही चने के सत्तू का शर्बत लाभदायक होता है |

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नींबू पानी पियें

नींबू पानी गरमी में राहत दिलाता है | शरीर में गरमी और उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करता है. नींबू में कई गुण भी होते हैं |

आम पन्ना पियें और लू से बचें

र्मियों में आम का पन्ना पीना चाहिए | यह कच्चे आम को आग में पका कर बनाया जाता है  जो आपको लू से बचाता है | गर्मियों में रोज़ाना दो गिलास आम का पना पीने से पाचन सही रहता है | इसके अलावा इससे कब्ज़ और पेट की समस्याएं भी दूर रहती हैं |

Niraj Kumar
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