समय एक बहुत ही खूबसूरत वस्तु है। यह जीवन के हार्डवेयर का एक हिस्सा है। आप इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं। इसके इस्तेमाल के बहुत सारे रास्ते हो सकते हैं। हरेक व्यक्ति को जीवन में थोड़े समय की जरूरत होती है। सच तो यह है कि हम अपने समय का दुरुपयोग ही करते हैं।  आप जिस समय का सदुपयोग नहीं कर पाते हैं तो उसे बर्बाद ही समझें। क्योंकि बर्बाद किया हुआ समय आपको कभी भी हासिल नहीं होता है।

Samay ka Mahatav -(Short Motivational Story) -Bihar Story is best online digital media platform for storytelling - Bihar | India

आप लोगों ने  जॉन टेंपलेटन का नाम तो सुना होगा  वह एक बड़े फाइनेंसर हैं। वह कहीं भी जाते तो अपनी ब्रीफकेस में किताब जरूर रख लेते। उन्होंने अपने व्यस्ततम समय के बीच किताब पढ़ने का वक्त इसलिए निकाला क्योंकि उन्हें लगता है कि इसके जरिए ही विकास हो सकता है। पढ़ने के क्रम में कई नई चीजें आपके अनुभव में आती है। इसी तरह  मैडोना को भी  समय की बर्बादी कतई पसंद नहीं है। वह अपने साथ किताबें लेकर नाइट क्लब जाती हैं और जब वह नाच नहीं रही होती है तब किताबें पढ़ती हैं।  आपको तत्काल फैसला ले सकने की आदत डालनी होगी। आपको पहल के लिए तैयार रहना होगा। आपको मन के स्तर पर मुक्त रहना होगा।  ज्यादातर लोग समय का बड़ा हिस्सा मौज-मस्ती में जाया कर देते हैं। वे समय का बेहतर इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं।  जो लोग बहुत दबाव झेलते हैं और अपना जीवन पांच अलार्म फायर के सिद्धांत को आधार बनाकर जीते हैं। उनके जीवन में योजना बनाने के लिए समय ही नहीं होता है। वह लक्ष्यों का निर्धारण करके उसे पाने के लिए तत्परता से लग जाते हैं। डेविड केकिच के अनुसार, बेचैनी, नियंत्रण, संगठन, तैयारी और पहल के अभाव में बेचैनी होती है।

niraj kumar

niraj kumar

एक बेहतरीन हिंदी स्टोरी राइटर , और समाज में अच्छीबातोंको ढूंढ कर दुनिया के सामने उदाहरण के तौर पे पेश करते है |
niraj kumar