हमारा देश परम्पराओं को संजो कर रखना जानता है। इसलिए तो सम्पूर्ण विश्व में भारतीय सभ्यता और संस्कृति अपना उत्कृष्ट स्थान रखती है। लेकिन आज के बदलते दौर में हावी हो रही पाश्चात्य विचारधारा का अनुकरण कर रहे भारतीय समाज के पहनावे पर सबसे अधिक प्रभाव दिखाई दे रहा है। लेकिन सच तो यह है की पाश्चात्य कपड़े चाहे कितने ही अच्छे क्यों ना हो भारतीय महिला की साड़ी के आगे उनकी चमक फीकी ही नजर आती है। भारत की साड़ी के इस अनोखे सफ़र को देश और विदेशों में प्रसारित करने का जिम्मा लिया है लावण्या नल्ली ने, जो नल्ली समूह की उपप्रबंधक हैं।

Most Succesful Indian Women -Lavanya Nalli -BiharStory is best online digital media platform for storytelling - Bihar | India

लावण्या (Lavanya Nalli) अपने परिवार की परम्परा का निर्वाह कर रही हैं जो उनके परिवार द्वारा 88 सालों से चलाई जा रही है। लावण्या (Lavanya Nalli) के परिवार द्वारा शुरू की गयी साड़ी की दुकान को अपनी मेहनत बलबूते आसमान छू रही है । वर्तमान में लावण्या द्वारा बनाई जा रही साड़ियां भारत के सबसे प्रसिद्ध साड़ी ब्रांड में से एक है, जो की केवल देश में ही नही विदेशों में भी है। लावण्या के दादाजी ने वर्ष 1928 में  चेन्नई में साड़ियां बेचने की शुरुवात की थी। लावण्या बचपन से ही बेहतरीन कांचीवरम साड़ियों को अपनी दुकान पर देखा करती थी जिससे उन्हें अपनी ओर आकर्षित किया करती थी। लावण्या के यहाँ हाथ-बुनी रेशम की साड़ियां प्रसिद्ध है। यह दक्षिण भारतीय साड़ियां पूरे विश्व में अपनी आकर्षक कारीगरी के लिए जानी जाती है।

लावण्या (Lavanya Nalli) 21 वर्ष  की आयु में  2005 में अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गयी। लावण्या बतौर अमेरिका के प्रतिष्ठित हार्वर्ड बिजनेस स्कूल (Howard Business School) से एमबीए करके व्यवसाय की बारीकियों को समझने के बाद उन्होंने इस व्यवसाय में उतरी। उन्होंने शिकागो में  बिजनेस कंसल्टिंग फर्म मेकेंजी के साथ भी  काम किया है।अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल होने से पहले मयंत्रा नामक ऑनलाइन फैशन रिटेलर के साथ एक साल कार्य करने का अनुभव हासिल किया। इतने सालों में उन्होंने बाजार को समझते हुए बहुत कुछ अनुभव हासिल किया।

लावण्या का कहना है की “हमारा सेट-अप बहुत ही उद्यमशील है जिससे हमें काम करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचने में मदद मिलती है और मेरा परिवार सदैव मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। मुझे मेरे परिवार ने एक ऐतिहासिक ब्रांड का हिस्सा बनने का अवसर दिया जो मेरे लिए बहुत गर्व का विषय है।

Manoj Kr Gupta
Latest posts by Manoj Kr Gupta (see all)