आम की बात करे तो यूपी वालों को ‘दशहरी’, मुंबई वाले को ‘अलफांसो’ ,बंगलुरू वालों को ‘बंगनपल्ली’ तो दिल्ली वालों ‘चौसा’ की मिठास के कायल हैं पर असल स्वाद जिसे खा कर मन -मिजाज उसके मिठास का दीवाना बन जाए वह आम तो सिर्फ बिहार का भागलपुर (Bhagalpur, Bihar) ही दे सकता है और ख़ास आम का नाम है “जर्दालू ” (Jardaalu Aam)|

Jardaalu Aam | Mango Man | Ashok Chaudhary | Silk City, Bhagalpur, Bihar | Best website for news story | BiharStory- India's No.1 Digital Media House

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री चखेंगे सुल्तानगंज के जर्दालू आम (Jardaalu Aam) का स्वाद

हर साल की तरह इस साल भी बिहार (Bihar) के सिल्क सिटी के तौर पर मशहूर भागपुर (Silk City, Bhagalpur) के मशहूर जर्दालू आम (Jardaalu Aam) प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए भेजा गया है। शनिवार को विक्रमशिला एक्सप्रेस से 500 पैकेट जर्दालू आम (Jardaalu Aam) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए भेजा गया। आम तौर पर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए 1000 पैकेट आम भेजे जाते हैं, जिसमें 20000 आम होते थे, लेकिन इस साल आंधी तूफान आने के कारण आम को काफी नुकसान हुआ है, जिसके कारण 500 पैकेट ही आम भेजा गया।

कौन है मैंगो मैन (Mango Man) ?

अशोक चौधरी (Ashok Chaudhary) प्रसिद्ध सुल्तानगंज में  तिलकपुर निवासी  है जो मेंगो मेन (Mango Man) के रूप में मशहूर है | अशोक चौधरी (Ashok Chaudhary) ने 10000 जरदालू  राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य विशिष्ट अतिथि को अपनी तरफ से भेजा है। ये परंपरा सालों से चलती आ रही है, जिसे इस साल भी जारी रखा गया है। हालांकि ओलावृष्टि की वजह से इस साल अन्य साल के मुकाबले कम आम भेजे गए। आपको बता दें कि सालप 2007 में भागपुर के जर्दालू आम (Jardaalu Aam) को विशिष्ट फसल का दर्जा मिला था। जर्दालू आम (Jardaalu Aam) बेहतरीन स्वाद और अपनी अलग खूशबू के लिए जाना जाता है। इस खाम को खासियत को ध्यान में रखते हुए इसके प्रचार-प्रसार के लिए इसे हर साल राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत विशिष्ट अतिथियों को भेजा जाता है।

मुख्यमंत्री नीतीश की तरफ से विशिष्ट अतिथियों को आम भेजने की है परंपरा

बिहार के भागलपुर (Bhagalpur, Bihar) में होने वाला जर्दालू आम (Jardaalu Aam) ‘आम’ से लेकर ‘खास’ तक हर किसी को लुभाता है। इसका स्वाद ही कुछ ऐसा है कि एक बार जो इसे चख ले वह इसका दीवाना हो जाता है। यह आम आम जनता के साथ राजनीतिज्ञों के लिए भी खास रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर वर्ष 2006 से भागलपुर का जर्दालु सौगात के रूप में देश के महामहिम राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, रक्षा मंत्री, कृषि मंत्री, सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, दिल्ली के मुख्यमंत्री सहित अतिविशिष्ट अतिथियों को भेजा जाता रहा है। जर्दालु आम (Jardaalu Aam) के पैकेट पर लिखा होता है ‘मुख्यमंत्री नीतीश की भेंट’।