अब इंदौर शहर की सितारा होटलों और कार्पोरेट कंपनी के मेस का बचा खाना गरीबों की थाली तक पहुंच रहा है | शहर के युवाओं की रॉबिन हुड आर्मी यह खाना गरीब बस्तियों में पहुंचाने जुटे हुए हैं।

सालभर पहले शहर के कुछ प्रोफेशनल युवाओं ने अन्न की बर्बादी रोककर उससे भूखों के पेट भरने की मुहीम शुरू की थी। इन युवाओं ने रॉबिन हुड आर्मी नाम से सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाया। अपील की गई कि ज्यादा बना खाना खराब करके फेंकने की बजाय दान में दे दिया जाए। अब हर रोज कम से कम 150 से 200 लोगों का पेट भर रहा है। रॉबिन हुड आर्मी से जुड़ चुके करीब 40 युवा होटल से संदेश आते ही उसे बांटने के लिए दौड़ पड़ते हैं। आज रिंग रोड स्थित इफोटेल होटल, आरएनटी स्थित लेमन ट्री होटल, सत्यसाईं चौराहा स्थित ऑन लाइन शॉपिंग कंपनी जबांग के मेस और साउथ तुकोगंज के नाहटा कोचिंग क्लास होस्टल के मेस से बचा खाना हर रोज गरीब बस्तियों में पहुंच रहा है।

अखबार से आयडिया

रॉबिन हुड आर्मी नाम से समूह बनाने वाले प्रतीक बंसल और अमित त्रिवेदी के मुताबिक पहले हम हर रविवार थोड़ा-बहुत खाना बनाकर गरीबों में बांटते थे। करीब दो साल पहले एक अखबार में दिल्ली के रॉबिन हुड आर्मी नाम से ग्रुप के बारे में खबर पड़ी थी। हमने सोशल मीडिया से उनका पता निकालकर बात की। उन्होंने बताया कि हर रोज होटलों में बर्बाद होने वाले अन्न को बचाकर गरीबों का पेट भरा जा सकता है। इसके बाद होटलों और मेस में संपर्क कर उनसे अपील की गई। सोशल मीडिया पर पेज बनाया गया और एप भी। धीरे-धीरे होटल और मेस वाले जुड़ गए।

ऐसे करते हैं काम

ग्रुप से 30-40 युवा जुड़ गए। होटल और मेस वाले ग्रुप पर संदेश देते हैं कि करीब इतने लोगों का खाना इतनी बजे आकर ले जाए। ग्रुप के लोग तय कर लेते हैं कि किसके पास समय है। अपनी गाड़ी और बर्तन लेकर वहां पहुंचते हैं और खाना इकट्ठा कर पास की गरीब बस्ती में बांटने निकल जाते हैं।

डीप फ्रीज करते हैं होटल वाले

प्रतीक और अमित के मुताबिक होटल मैनेजमेंट भी सहयोग करते हुए सुनिश्चित करते हैं कि डिनर का बचा खाना डीप फ्रीज कर दें, ताकि सुबह खराब नहीं हो। सुबह हमें उसे गर्म कर दिया जाता है, जिसे हम बांट देते हैं। लंच, नाश्ता और मेस वाले उसी दिन कुछ ही घंटों में बचे खाने की सूचना भेज देते हैं, ताकि समय रहते लोगों में बंट जाए। अब धीरे-धीरे कई अन्य होटल भी हमसे जुड़ रहे हैं हालांकि वे कभी-कभार ही खाना दे रहे हैं।

niraj kumar

niraj kumar

एक बेहतरीन हिंदी स्टोरी राइटर , और समाज में अच्छीबातोंको ढूंढ कर दुनिया के सामने उदाहरण के तौर पे पेश करते है |
niraj kumar