आंवला (Amla) एक ऐसा फल है जो प्रकृति (Nature)ने हमें वरदान(Gift) के रूप में दिया है। आंवले को प्रकृति(Gift Of Nature Amla) से ऐसा वरदान प्राप्त है कि सूखने, घिसने, जलाने और उबालने पर भी इसके गुण, धर्म ज्यों के त्यों बने रहते हैं। – एक छोटे से आंवले में तीन संतरे के बराबर विटामिन सी की मात्रा पायी जाती है।

महर्षि चरक के अनुसार, आंवला (Amla)स्वाद में कसैला, मधुर, गुणों में शीतल, अम्ल युक्त वात, पित्त व कफ का शमन करने वाला है। – आंवले का यदि लगातार उपयोग किया जाय तो बहुत सी बीमारियां पास में नहीं आयेंगी। – आंवले के सेवन से रक्त के समस्त विकार मिटते हैं और आमाशय, मूत्रशय एवं फेफड़ों की बीमारियां नहीं रहती और नेत्रों की ज्योति बढ़ती है। आमला से तैयार मुरब्‍बा, मिठाई, जैम, पाउडर, अचार, जूस आदि स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत ही लाभकारी होते हैं। कई लोग तो इसे कच्‍चा ही खाते हैं लेकिन फिर भी इसके गुणकारी फायदों के बारे में ज्‍यादा पता नहीं होता। आंवले में विटामिन सी भरपूर होता है। हर इंसान को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है तो ऐसे में अगर आप एक आंवला खाते हैं तो आपको दो संतरे के बराबर विटामिन सी प्राप्‍त होगा। इसके अलावा भी आमले (Amla)में कई गुण होते हैं जिनके बारे में हमें अभी तक पता नहीं है |

Gift Of Nature Amla

आंवला (Amla) एक गुण अनेक

  1. नक्‍सीर फूटना- यदि बहुत दिनों से नाक से खून आना बंद नहीं हो रहा है तो आमले के रस की कुछ बूंदे नाक में डाल लें। केवल पांच मिनट में खून बहना बंद हो जाएगा। जिन्‍हें नक्‍सीर की समस्‍या हमेशा से ही रहती हो, उन्‍हें आमले का जूस पीना शुरु कर देना चाहिये और आमले के पेस्‍ट को सिर पर लगाना चाहिये।
    2. बुढापे तक जवां बनाएं- 5 ग्राम आवले(Amla) का पाउडर नियमित रूप खाने से बाल हमेशा काले रहेंगे और आपके अदंर बुढापे तक शक्‍ति बनी रहेगी।
    3. मधुमेह- रोजाना आमले (Amla)का जूस पीने से आपका शुगर लेवल बिल्‍कुल कंट्रोल में आ जाएगा और आपको मधुमेह से मुक्‍ती मिल जाएगी।
    4. सिरदर्द- आमले (Amla)को पीस कर उसके पेस्‍ट को अपने सिर पर लगाइये, इससे तुरंत सिरदर्द दूर हो जएगा।
    5. दिमाग बनाए तेज- रोजाना आमला (Amla) का मुरब्‍बा खाने से दिमाग तेज बनता है।
    6. खुजली की समस्‍या- आमला (Amla) के पाउडर को किसी भी तेल में मिलाइये और उससे खुजली वाली जगह पर मसाज कीजिये। इससे आपको एक्‍जिमा जैसी बीमारी से मुक्‍ती मिलेगी।
    7. स्‍वस्‍थ्‍य रखे- जो लोग स्वस्थ रहना चाहते हैं वो ताजा आंवला (Amla) का रस शहद में मिलाकर पीने के बाद ऊपर से दूध पियें इससे स्वास्थ अच्छा रहता है। दिन भर प्रसन्नता का अनुभव होता है। नई शक्ति व चेतना देता है। यौवन बहार आयेगा।
    8. वाइट डिस्‍चार्ज – 3 ग्राम आमला (Amla) पाउडर और 6 ग्राम शहद को एक महीने तक खाने से महिलाओं में वाइट डिस्‍चार्ज की समस्‍या दूर होती है।
niraj kumar

niraj kumar

एक बेहतरीन हिंदी स्टोरी राइटर , और समाज में अच्छीबातोंको ढूंढ कर दुनिया के सामने उदाहरण के तौर पे पेश करते है |
niraj kumar

Latest posts by niraj kumar (see all)