आज-कल पूरे विश्व मे क्रिकेट का जुनून चढ़ा हुआ है। क्रिकेट भारत का एक लोकप्रिय खेल है , शायद ही कोई इस देश मे ऐसा होगा जिसने क्रिकेट खेला ना होगा । अधिकतर गली-चौराहे एवं घर की छत पर आपको क्रिकेट खेल की रुचितात्मक क्रियाकलाप नजर आ ही जायेगा । खेल के प्रति लोगो की जुनून भी है और उत्साह दोनों अपनी चरम सीमा पर है |

इस खेल से जुड़ा एक शख्स ऐसा भी है जोकि अपनी बल्लेबाजी-गेंदबाजी से प्रसिद्ध नही हुआ है , बल्कि क्रिकेट एवं सचिन तेंदुलकर के प्रति सम्मान से प्रसिद्ध हुआ है|बिहार के मुज्जफरपुर के सुधीर कुमार गौतम(Sudhir Kumar Gautam) जिन्होंने अपना सारा जीवन क्रिकेट एवं सचिन के ऊपर दांव पर लगा दिया है|सचिन के प्रति उत्साह ऐसा की वे उनके सारे मैच देखे हुए है और अब जब सचिन तेंदुलकर रिटायर हो गए है तब भी सुधीर(Sudhir Kumar Gautam) भारत के हर मैच में अपने सीने पर “मिस यु सचिन” लिखवाकर टीम इंडिया का उत्साह बढ़ाते है ।

Sudhir Kumar Gautam

◆सुधीर (Sudhir Kumar Gautam) क्रिकेट के बहुत बड़े वाले दीवाने में से एक है |

भारतीय क्रिकेट के भगवान अगर सचिन तेंदुलकर हैं तो इस भगवान का सबसे बड़े भक्त सुधीर गौतम (Sudhir Kumar Gautam) हैं। सुधीर कुमार गौतम (Sudhir Kumar Gautam) ने अपना पूरा जीवन क्रिकेट को समर्पित कर दिया है ; सचिन तेंदुलकर आज मैदान पर खेलते हुए नहीं दिखते लेकिन सचिन का सबसे बड़ा फैन सुधीर गौतम भारत का हर मैच आज भी देखने और भारत को चियर करने स्टेडियम में जरुर आते हैं। भारतीय टीम विश्व के किसी भी देश में खेल रही हो सुधीर वह जरुर दिखाई देते है ।। यह सुपरफैन आपको टीम इंडिया के हर मैच में ग्राउंड में दिखेगा ; अपने हाथों से विशाल तिरंगा ऐसे लहराता है मानो इसी पर उसकी जिंदगी टिकी हो । सचिन तेंदुलकर और टीम इंडिया का यह दीवाना आज हर ऐड, रेडियो, न्यूजपेपर और टीवी पर छाया हुआ है ।।

Sudhir Kumar Gautam

◆संघर्षो का लंबा रास्ता तय किया है सुधीर (Sudhir Kumar Gautam) ने ;

सुधीर (Sudhir Kumar Gautam) वैसे आपको टीवी – मैच स्टेडियमों में खुशियां बटाते दिखेंगे , तिरंगे लहराते दिखेंगे पर उनकी इस कामयाबी तक पहुँचने के लिए उन्होंने बहुत लंबा संघर्ष झेला है। परिवारिक संघर्ष हो या आर्थिक हर तरह की मुश्किल परिस्थितियों को सुधीर ने बड़े नजदीक से महसूस किया है सुधीर (Sudhir Kumar Gautam) को शायद ये तक याद नही है कि उसने आखिर बार अपने पिता जी से कब बात की है ।

जो जिंदगी सुधीर (Sudhir Kumar Gautam) आज जी रहा है, उसके लिए वो 3 नौकरियां छोड़ चुके है ; सबसे पहले सुधीर(Sudhir Kumar Gautam) काम करते थे मुजफ्फरपुर, बिहार की सुधा डेरी में जहां वो कलाकंद से लेकर खोया तक सब कुछ बनाने में एक्सपर्ट थे । उसने वो नौकरी छोड़ी और पैसे इकट्ठे करके पासपोर्ट बनवाया ताकि वो इंडियन टीम के साथ विदेश जा सके । उसके बाद सुधीर ने शिक्षा मित्र में काम किया |क्यूंकि ये दूसरी नौकरी फुल टाइम नहीं थी, इसलिए उसे इंडिया का हर मैच देखने का मौका मिल ही जाता था |

जॉब से रिलेटेड एक और ट्रेनिंग थी फरवरी 2004 में, पर सुधीर (Sudhir Kumar Gautam) जनवरी में ही अपनी साइकिल उठा कर सचिन से मिलने मुम्बई चला गए। फिर साल 2005 में फिजिकल टेस्ट और प्रिलिमिनरी एग्जाम पास करने के बाद उसे इंडियन रेलवे में एक टिकट कलेक्टर की जॉब मिली । पोस्टिंग थी लाल गोंडा, हैदराबाद में ; लेकिन जब इंटरव्यू का बुलावा आया, तो सुधीर को लगा कि दिल्ली में इंडिया-पाकिस्तान का छठा वनडे मैच छूट जाएगा तो आखिरकार उन्होंने इंटरव्यू का लेटर ही फाड़ दिया ।

Sudhir Kumar Gautam

◆ सुधीर सचिन तेंदुलकर को मानते है अपना “भगवान” ;

सचिन तेंदुलकर के प्रति सुधीर के मन मे ऐसी दीवानगी थी कि उन्होंने सचिन को “क्रिकेट के भगवान” का दर्जा दिया हुआ था । साल 2003 में इंडिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सीरीज में 1 नवंबर को इंडिया-ऑस्ट्रेलिया का मैच होना था ; तब सुधीर 8 अक्टूबर को अपने घर से मुंबई के लिए साइकिल पर ही रवाना हो गए थे । वे मुंबई पहुंचे 24 अक्टूबर को और तो और उस दिन दिवाली थी |

एक पूरा दिन घूमते घूमते सचिन का घर तलाशता रहा । फिर मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन जाकर प्रोफेसर रत्नाकर शेट्टी और लालचंद राजपूत से मिला और उन्हें समझाया कि उसे मैच के पास नहीं चाहिए, बल्कि सिर्फ सचिन से मिलना है उसके बाद सुधीर सचिन तेंदुलकर के घर के बाहर अपनी साइकिल के साथ उनका इंतजार करते रहे , सचिन के आने पर वो भीड़ और सिक्योरिटी को चीरता हुए सचिन की तरफ भागे और वहां उन्होंने पहली बार सचिन के पैर छुए । सचिन ने वहीं उसे अपने घर आने का न्योता दे डाला ।।

Sudhir Kumar Gautam

◆विश्वकप 2019 के दौरान ” ग्लोबल स्पोर्ट्स फैन” कम्युनिटी के द्वारा सम्मानित होंगे सुधीर :-

क्रिकेट के पीछे इस दीवानगी का ही नतीजा हैं कि आज सुधीर क्रिकेट के सबसे बड़े फैंस में से एक हैं। सबसे बड़े फैन का सम्मान तो कई बार हो चुका है लेकिन अब सुधीर कुमार चौधरी का सम्मान क्रिकेट के सबसे बड़े इवेंट वर्ल्ड कप 2019 में होगा।
भारत की ही इंडियन स्पोर्ट्स फैन कम्यूनिटी वर्ल्ड कप 2019 के दौरान ग्लोबल स्पोर्ट्स फैंस अवॉर्ड्स कार्यक्रम में विश्व के सबसे बड़े फैंस का सम्मान होगा और इन सबसे बड़े फैंस की लिस्ट में भारत के सुधीर गौतम भी शामिल हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन वर्ल्ड कप 2019 के समय 14 जून को लंदन में किया जाएगा। कार्यक्रम में कुल 5 फैंस का सम्मान होगा उनमें से सुधीर कुमार चौधरी एक हैं।

Also Read :

पटना के काली घाट के किनारे लोगों का मनोरंजन करने वाली 75 वर्षीय पूर्णिमा देवी

सुधीर गौतम ने दर्शक के रूप में अपने जीवन में अबतक कुल 319 वनडे, 66 टेस्ट, 73 टी-20, 68 आईपीएल और 3 रणजी ट्रॉफी के मैचों में हिस्सा लिया हैं। सुधीर कुमार चौधरी पिछले 18 सालों से भारतीय क्रिकेट के फैन बने हुए हैं।
विश्वभर के चुनिन्दा फैन्स में से एक भारतीय को अवॉर्ड मिलना गौरव की बात है। सुधीर गौतम आज भी मैच के दौरान अपने शरीर पर तिरंगे के साथ ‘मिस यू तेंदुलकर’ नाम लिखवाकर आते हैं। यह जोश और जूनून उन्हें फैन्स से अलग बनाता है और यही वजह है कि वे सम्मानित होंगे।

Sudhir Kumar Gautam

subham Gupta

Associate Author at BiharStory.in
एक स्टोरी राइटर, जिसका मकसद सामाजिक गतिविधियों एवं अपनी लेखनी के माध्यम से सामाजिक परिदृश्य को दिखाना ही नहीं बल्कि बदलाव के लिए सदैव प्रयासरत भी रहनाहै |
subham Gupta

Latest posts by subham Gupta (see all)