आखिरकार देश में जारी लॉक डाउन के 57 दिनों के बाद लोगों के लिए आज कुछ राहत की खबर आई है ! लॉक डाउन के दौरान जिस पर प्रतिबन्ध थे आज कुछ शर्तों पर उन्हें ढील दी गई है | आज से राजधानी में सड़कों पर दौड़ने लगेंगे वाहन और गुलजार हो जायेंगे बाजार |पटना में ऑटो चलने लगी है अब पटना में ऑड-ईवन फार्मूले के तहत चलेंगे ऑटो, शर्त ये होगी की ऑटो में केवल दो लोग हीं बैठेंगे | उसी तरह आज से राजधानी में ज्वेलरी शॉप, सैलून, ब्यूटी पार्लर, श्रृंगार के सामान समेत तमाम कंज्यूमर गुड्स की दुकाने खुल जाएगी | 

इनमे से कुछ दुकानें सुबह छः बजे से शाम छः बजे तक, तो कुछ दुकाने दिन में 11 बजे से शाम 4 बजे तक हीं खुलेंगे, पर ये एरिया के अनुसार भी खुलेंगे  जैसे कन्टेनमेंट जोन के निकट होने या भीड़-भाड़ वाले एरिया में ये दुकानें या मार्केट अभी अगले आदेश तक बंद रहेंगे |

कुछ शर्तों के साथ बिहार में चलेंगे ऑटो

बिहार के कंटेनमेंट एरिया को छोड़ सभी जिलों में ऑड-ईवन के आधार पर चलेंगे ई-रिक्शा और ऑटो। साइकिल रिक्शा के परिचालन पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नहीं, सिर्फ 1 सवारी को बिठाने की इजाजत होगी एवं ऑटो में दो लोगों की, इसके अलावा ड्राइवर और यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य।

बड़े मार्केट अभी बंद रहेंगे

पटना में हथुआ मार्केट, खेतान मार्केट, लालजी मार्केट समेत अन्य बड़े व्यावसायिक कॉम्प्लेक्स में कपड़े की दुकानें अभी नहीं खुलेंगी। कॉम्प्लेक्स खुलने के बाद अधिक भीड़ होने की आशंका है। इसके अलावा छोटे- छोटे बाजारों में कपड़े की दुकान खोलने का आदेश डीएम कुमार रवि ने जारी किया है। डीएम ने बताया कि  बड़े प्रतिष्ठानों में भीड़ की आशंका को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

सीसीटीवी से होगी निगरानी

डीएम ने बताया कि जगह-जगह अधिकारियों की तैनाती की गई है। जो सोशल डिस्र्टेंंसग को देख रहे हैं। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से ली गयी तस्वीर के आधार पर निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि ऐसे इलाके जहां भीड़भाड़ होने की संभावना है, वहां पर पुलिस पेट्र्रोंलग का निर्देश दिया गया है। यदि कोई नहीं मानता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई करने को भी कहा गया है। गृह विभाग के द्वारा जारी आदेश के बाद राज्य सरकार के स्तर से व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को संचालित करने का निर्णय लिया गया है।  डीएम ने बताया कि लोगों की परेशानी कम करने के लिए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है।

सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को छह घंटे खुलेंगी दुकानें
पटना के बाजार में सोना-चांदी, कपड़ा समेत सभी प्रकार की दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक ही खुलेंगी। केवल दवा, किराना, इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिक, गैराज आदि ही शाम छह बजे तक खुलेंगे। हालांकि कंटेनमेंट एरिया में अति आवश्यक सामग्री वाली दुकान ही खुलेगी।

दुकानदार व ग्राहक दोनों को मास्क पहनना अनिवार्य

प्रत्येक दुकान में सेनेटाइजर रखना होगा। दुकानदार एवं अन्य कर्मचारियों को मास्क लगाना होगा। ग्राहकों को मास्क लगाना होगा। दुकान में सोशल डिस्र्टेंंसग का पालन करना होगा। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की जाएगी। मार्केट कॉम्प्लेक्स की दुकानें अभी बंद रहेंगी।

कई दुकान एक साथ होने से भीड़ बढ़ेगी

पटना सदर अनुमंडल अंतर्गत निम्नांकित स्थलों पर एक साथ कई दुकानें होने के कारण ज्यादा भीड़ होने की संभावना तथा कंटेनमेंट जोन से पास रहने के कारण कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका जताई गई है। इन थाना