एक कामयाब इंसान वही होता है जो कड़ी मेहनत , लगन और अपने कर्मों पर विश्वास रखते हुए आगे बढ़ता है | लघु उद्योग में बहुत सारी छोटी मशीने है जिनसे चाहे तो इंसान एक बड़ी शुरुवात कर सकता है | कठिनाई लाख आये पर ऐसे भी इंसान आपको मिल जायेगे जो हिम्मत नहीं हारते | आज बात करेंगे एक ऐसे ही इंसान के बारें में जिसने 3 साल पहले सिर्फ एक मशीन अगरबती बनाने का बिज़नेस शुरू किया और आज उनके पास 3 मशीने है |

मुज़्ज़फरपुर के रहने वाले Agarbatti Manufacturer अमरजीत जी जो की पिछले 3 साल से Agarbatti Making Business कर रहे हैं सबसे पहले उन्होनें एक मशीन से शुरुआत की थी फिर जैसे-जैसे उनकी आमदनी बढ़ी उन्होंने व्यवसाय का भी विस्तार कर दिया। इस व्यवसाय के बारे में ये कहते हैं की अगर अच्छे ढंग से प्लानिंग के साथ किया जाए और इसमें मेहनत की जाए तो अगरबती बनाने का व्यवसाय बहुत ही अधिक मुनाफे वाला Business है। इसकी मांग साल भर बाजार में रहती है और त्योहारों के समय तो इसकी मांग काफी बढ़ जाती है।  Agrabatti Business  छोटे पर या बड़े तौर पर दोनों ही स्तर पर किया जा सकता है. यह घरों में सुगंध फ़ैलाने के साथ ही एंटीसेप्टिक एवं  कीटनाशी  गुणों से भरा होता है।व्यवसाय शुरू करने के लिए INCENSE STICK BUSINESS  एक बहुत ही अच्छा विक्लप है। इसे आप जहाँ से चाहें और जिस भी स्तर से चाहें शुरू कर सकते हैं।

agarbatti

Agarbatti Making Business शुरू कैसे करें

Agarbatti Business एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें नुकसान का खतरा बहुत कम है  क्योकि इसकी  शुरुआत कम लागत से भी की जा सकती है. किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले प्लान तैयार करना बहुत जरुरी है। अगर आप Agarbatti Making Business शुरू करना चाहते हैं तो सर्व प्रथम इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है :

सर्वप्रथम इसके लिए लागत निर्धारित  कर लें, और योजनाओं की लिस्ट बना लें, जो आपके बजट में  हो।

Agarbatti Business के लिए बाजार के बारे में पता कर लें, जिससे की आप व्यवसाय में आने वाली बाधाओं के बारे में पहले से सतर्क रहें।

जगह निर्धारित कर लें, और व्यवसाय को शुरू करने का समय निर्धारित कर उसे पूरा करने की कोशिश करे.

अगरबत्ती व्यवसाय के लिए सामान की खरीददारी , उसकी पैकिजिंग सभी चीजों को कैसे करना है इस काम के लिए पहले से प्लान तैयार कर लें.

ये भी पढ़ें : एक बिहारी अपने दमदार आईडिया से बदल रहा लोगों की किस्मत।

 INCENSE STICK BUSINESS के बारे में क्या कहते हैं Agarbatti Manufacturer अमरजीत जी :

Incense stick business के बारे कहते हैं की शुरुआत आप छोटे स्तर से कर सकते हैं और फिर जैसे जैसे बिक्री बढ़ेगी आप अपना व्यवसाय भी बढ़ा सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कम से कम 1,30000 की लागत लगती है। शुरुआत  में  10 by 10 के कमरे से काम किया जा सकता है, Agarbatti Manufacturing का काम बहुत मुश्किल नहीं है तो घर के लोग और औरतें भी इसे कर सकती हैं जिससे किसी Labour cost बचेगा और ज्यादा मुनाफा होगा।

WATCH VIDEO 

Agarbatti Manufacturing के लिए मशीन:

बिज़नेस को बड़े या छोटे तौर पर जिस भी रूप में Business  को शुरू करने की सोच रहे है उसके अनुसार मशीनों का चुनाव करना बहुत जरुरी  है. आमतौर पर अगरबत्ती को बनाने वाली मशीन तीन तरह  की होती  है  – मैनुअल (Manual Machine), ऑटोमेटिक(Automatic Machine) और हाई स्पीड ऑटोमेटिक मशीन(High speed Automatic machine ). अगर आप छोटे स्तर से शुरुआत  है तो आपके लिए एक मशीन काफी होती है क्यूंकि आपको बानी हुई Raw Material मिल जाती है पर अगर आप बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आप इन मशीनों के आलावा कच्चे माल को सूखाने के लिए मशीन, कच्चे माल को मिलाने के लिए भी अलग से मशीन ले सकते है

Manual Machine :

यह सबसे सस्ती मशीन है  Manual machine को ऑपरेट करना बहुत आसान होता है यह Double और single pandle दोनों प्रकार की होती है इसके अच्छी क्वालिटी की  Agrabatti बनाई जा सकती है |

incense stick

Automatic Machine:-

ये मशीन आमतौर पर बड़े बिज़नेस के लिए होती है क्योकि ये मशीन एक अच्छे पैटर्न, डिजाईन और आकारों में सही होती है और  इस मशीन के मदद से एक मिनट में 150 से 180 तक अगरबत्ती बनाई जा सकती है अगर आप अगरबत्ती का बड़ा business करना चाहते है, तो ये मशीन आपके लिए सही रहेगी।

High Speed ​​Machine :-

यदि अच्छे बजट के साथ बड़ा Business  शुरु कर रहे है तो हाई स्पीड मशीन ले  सकते है इस मशीन से एक मिनट में 300 से 450 तक अगरबत्ती बना सकते हैं। . इस मशीन में अगरबत्ती की लम्बाई 8 से 12 इंच तक भी रख सकते है.

Agrabatti Making Business  से प्रॉफिट :

Agrabatti  Business में  कच्चा माल बेचने में मुनाफा किलो के हिसाब से आता है लगभग 15 से 20 रुपये पर kg लेकिन अगर आप इसको तैयार करके मार्किट में बेचते हैं तो आपको 40% तक का फायदा होता है। जितना भी माल है उसका 40% लाभ होलेसेल मार्किट में भी आसानी से मिल  सकता है। इसमें अच्छे से मार्केटिंग करने पर 2000 से 3000 तक रोज़ाना कमा सकते हैं।  अगर आप में कुछ करने का जूनून है लगन है तो ये स्वरोजगार आपके लिए बहुत ही अच्छा है। बड़े या छोटे जिस भी स्तर पर आप चाहें इसे कर सकते हैं और अपने मेहनत के अनुसार मनचाहा मुनाफा कमा सकते हैं।