बढ़ते बेरोजगारी के इस दौर में लोगों की परेशानियों की कोई सीमा नहीं है। लोग रोजगार के लिए दर-दर भटक रहे हैं ,ऐसे में लघु उद्योग लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा साधन बन कर उभरा है। कोरोना महामारी के इस दौर में बाहर रहने वाले लोगों को जिस तरह की परेशानियां उठानी पड़ी उसके बाद घर छोड़ कर दूर जाने में लोग डर रहे हैं ऐसे में हर कोई चाहता है कि कोई ऐसा रोजगार हो जो घर पर रहकर भी किया जा सके। बिहार में लघु उद्योग ने लोगों को रोजगार के बहुत से अवसर प्रदान किये हैं। और गौरतलब है कि इस तरह के लघु उद्योग को बढ़ावा दे रहे हैं हमारे बिहार के युवा।

कुछ लोगों को मुश्किलों से हारने में नहीं बल्कि लड़ने में मजा आता है वे न सिर्फ अपने लिए राह बनाते हैं बल्कि आगे बढ़ कर औरों को भी रास्ता दिखाते हैं।  इस बात के लिए सबसे सही उदाहरण हैं  SK Machineries के मालिक दुर्गेश झा जी। ये अपनी पूरी टीम के साथ बिहार में बदलाव लाने और यहां के युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के ओर कार्यरत हैं। न सिर्फ बिहार बल्कि झारखण्ड में भी इनका एक ब्रांच है और ये (Small business) लघु उद्योग की मशीनों की बिक्री करते हैं और न सिर्फ मशीन बल्कि मशीनों के साथ उपयुक्त Raw Material भी देते हैं। ये बताते हैं की इनके यहाँ लगभग 20 तरह की मशीनें हैं जिसमे स्क्रबर मेकिंग एंड पैकिंग मशीन (Scrubber making and packing machine) ,अगरबत्ती मेकिंग मशीन(Agarbatti making machine) ,केम्फर मेकिंग मशीन ,नोटबुक मेकिंग मशीन (Notebook making machine) ,बॉल पेन मेकिंग मशीन (Ball pen making machine), मैन्युअल पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Manual paper plate making machine) ,आटोमेटिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Automatic paper plate making machine) ,ह्य्द्रौलिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Hydrolic paper plate making machine) ,आल इन वन मशीन(All in one machine) ,स्लीपर मेकिंग मशीन (Sleeper making machine) इत्यादि हैं।

अब बिहार में मशीनें EMI पर भी उपलब्ध :

दुर्गेश जी बताते हैं की वो मशीनों पर EMI की सुविधा भी देते हैं। अगर 300,000 से ज्यादा के खरीददारी की जाए तो किश्त(EMI)  की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए ग्राहक को आधार कार्ड, पैन कार्ड बैंक का चेक बुक आदि की आवश्यकता होती है। लगभग एक साल तक की किश्त (EMI) उपलब्ध करवाई जाती है। ये उनलोगों के लिए बहुत अच्छा विकल्प है जो बड़े स्तर पर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और एक बार में पुरे पैसे भर पाने में असमर्थ हैं। वे धीरे-धीरे अपनी EMI भर सकते हैं और बड़े स्तर पर शुरुआत कर के बड़े स्तर पर कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : B.tech की नौकरी छोड़ी अब कर रहे उस से दुगुनी आमदनी।

EMI Machines

पेपर प्लेट मेकिंग बिज़नेस (Paper plate making business):

पेपर प्लेट बिज़नेस (Paper plate making business)का सारा काम पेपर प्लेट मशीन (Paper plate making business) पर निर्भर करता है। इसमें कई तरह की मशीनें होती हैं जैसे :मैन्युअल पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Manual paper plate making machine) ,आटोमेटिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Automatic paper plate making machine) ,ह्य्द्रौलिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Hydrolic paper plate making machine) जिसमें से आप अपने जरुरत के अनुसार चुनाव कर सकते हैं।  शुरुआत करने के लिए  मैन्युअल पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Manual paper plate making machine)  इस्तेमाल किया जा सकता है और कम समय में बहुत ज्यादा उत्पादन के लिए ह्य्द्रौलिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Hydrolic paper plate making machine) एक बहुत ही अच्छा विकल्प है।

अगरबत्ती मेकिंग बिज़नेस (Agarbatti making business) :

अगरबत्ती का इस्तेमाल सालों भर होता है इसलिए इसकी बिक्री भी सालों भर होती है। इसकी शुरुआत बहुत कम लागत से की जा सकती है और अच्छे से प्लान अच्छी कमाई भी की जा सकती है। अगर आटोमेटिक मशीन के उपयोग से अगरबत्ती बनाई जाए तो 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती का उत्पादन किया जा सकता है। अगर आप छोटे स्तर से शुरू कर रहे हैं तो इसका उत्पादन आपके क्षमता पर निर्भर करता है।

                              WATCH VIDEO

स्क्रबर मेकिंग एंड पैकिंग मशीन(Scrubber making and packing machine):

(Scrubber ) स्क्रबर हर रोज इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद है। इसकी खपत हर घर में है, इसी डिमांड के वजह से स्क्रबर मेकिंग और पैकिंग बिज़नेस(Scrubber making and packing machine): मार्किट में हमेशा चहेता रहता है। स्क्रबर (Scrubber ) बनाने के लिए स्टील के तार  Steel wire grade 410 की जरुरत पड़ती है। यह स्क्रबर मैन्युफैक्चरिंग मशीन (Scrubber manufacturing machine) से मैन्युफैक्चर की जाती है। यह 8 से 10 घंटे में 100 किलो स्क्रबर(Scrubber ) का उत्पादन करता है और महीने में करीब 3 ton स्क्रबर(Scrubber )  का उत्पादन कर सकता है। Scrubber making व्यवसाय में लागत ज्यादा लगती है मगर मुनाफा भी बहुत ज्यादा होता है। अगर आप स्क्रबर(Scrubber ) बनाने के बाद उसकी पैकेजिंग भी चाहते हैं तो उसके लिए आपको स्क्रबर पैकिंग मशीन((Scrubber ) machine) भी लेनी होगी। ये एक घंटे में  250 से 300 तक स्क्रबर की पैकेजिंग(Scrubber packaging) कर सकता है और इसको मार्किट में बेच कर मुनाफा कमा सकते है। स्क्रबर पैकिंग मशीन (Scrubber packaging machine) कम लागत से शुरू होने वाला बिज़नेस है कोई भी इसका इस्तेमाल करके अपने मेहनत के दम पर अच्छा कमा सकता है।

paper plate making machine

आल इन वन मशीन(All in one machine) :

All in one machine आजकल बहुत ही डिमांड में है और इसका कारण है इसकी उपयोगिता। इसमें एक मशीन से कई तरह के काम होते हैं जिससे न सिर्फ पैसे की बचत होती है बल्कि जगह की भी बहुत बचत होती है। बहुत कम लागत और जगह में अलग-अलग तरह के काम कर सकते हैं। दुर्गेश जी बताते हैं की इनके यहां जो All in one machine है उसमे स्क्रबर (Scrubber packing) ,पेपर प्लेट मेकिंग(Paper plate making),स्लीपर मेकिंग(Sleeper making) सब काम एक में हो जाते हैं।

लघु उद्योग वर्तमान में काम करने के लिए बहुत अच्छा विकल्प है। इसमें आप अपने इच्छा से काम कर सकते हैं आपको किसी की सुनने की जरुरत नहीं पड़ती।  घर छोड़ कर कहीं जाना नहीं पड़ता साथ ही कमाई भी अच्छी आ जाती है। पेपर प्लेट मेकिंग बिज़नेस (Paper plate making business) और स्क्रबर मेकिंग एंड पैकिंग बिज़नेस (Scrubber making and packing business) मार्किट में अभी बहुत चहेते हैं इनपर अच्छे से मेहनत कर के भी आप अच्छी कमाई कर सकते है।