जब से थर्मोकोल पे ग्रहण लगा है तब से सारी निगाहें (Paper plates) पेपर प्लेट्स की ओर हैं हर जगह पार्टी फंक्शन ,भोज पूजा ,सड़क पर चाट पकौड़े आदि के लिए इनका उपयोग किया जा रहा है। भारत में Paper plates का उपयोग बहुत ज्यादा मात्रा में किये जाने की वजह से ये व्यापार के दृष्टि से भी बहुत अच्छा माना जाता है। यह बहुत ही किफायती और सुविधाजनक है। सड़क पर लग रहे ठेले और भोजनालयों में इसकी खास जरुरत होती है। यह हिस्सा सबसे ज्यादा (Paper plates) पेपर प्लेट्स का उपयोग करता है। अगर आप किसी भोजनालय या सड़क पर लग रहे ठेलेवालों से सम्पर्क करें तो आपकी प्लेट्स आसानी  से बिकेंगी  और फायदा होता रहेगा। Paper plate making machine खरीदना व्यवसाय का अच्छा विकल्प है।

रोहतास में डिहरी के रहने वाले पुरुषोत्तम चौधरी उर्फ़ पिंटू जी जो की पेशे से एक किसान हैं उन्होंने घर पर ही (Paper plate making machine) पेपर प्लेट की मशीन लगवाई और उससे करीब 1000 रुपया रोज के हिसाब से कमा रहे हैं। सबसे बढ़िया बात ये है की ये व्यवसाय वो अपने घरवालों के साथ मिलकर ही चला रहे हैं , सीजन में कभी कभी वो 400 प्रतिदिन भी कमा लेते हैं।

कैसे हुई Paper Plate Making Business की शुरुवात?

लॉकडाउन ने किसको तबाह नहीं किया है खास कर घर के बहार रह कर काम कर रहे लोगों के लिए तो ये भारी  विप्पति का वक़्त रहा। पिंटू जी भी उन्ही लोगो में से एक हैं मगर कुछ लोग मुश्किलों से हारना नहीं लड़ना जानते हैं।  लॉकडाउन के पहले तक आईटीआई फिटर का काम कर रहे पिंटू जी को फैक्ट्री बंद होने के बाद मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जब उन्हें लगा की ये कुछ वक़्त में टल जाने वाली विप्पति नहीं है तब उन्होंने मन बनाया क वो कुछ ऐसा व्यवसाय शुरू करेंगे जिससे आमदनी के लिए उन्हें किसी का मुँह न देखना पड़े। तब जाकर जुलाई 2020 में उन्होनें पेपर प्लेट मशीन (Paper plate machine) खरीदा और अपंने घर से ही (Plate making business) पत्तल उद्योग की शुरुआत कर दी। सबसे पहले उन्होंने आल इन वन मशीन (All in one paper plate making machine) लगाई।

pintu ji

यह भी पढ़ें: मात्र 20000 से घर से शुरू करें Sleeper Manufacturing Product .

Paper plate business के लिए शुरूआती लागत

पिंटू जी बताते हैं कि जब उन्होंने Paper plate making business की शुरुआत की थी तब 95000 की Paper plate making machine खरीदी और साथ ही 50000 की Raw material खरीदी। कुल मिलकर उनकी लागत डेढ़ लाख के करीब आयी थी। उन्हें जगह का खर्चा नहीं देना पड़ा क्यूंकि उन्होंने शुरुआत अपने घर से ही कि थी।

                                 WATCH VIDEO


>=”” <h2=””>Plate making business की शुरुआत से पहले मार्किट सर्वे है जरुरी।
</h2=””>

Paper plate making machine खरीदने, Raw material लेने और प्लेट मैनुफक्चर (Plate manufacture) करने से पहले एक और बात है जो सबसे जरुरी है और वो है मार्किट सर्वे। मार्किट में पहचान बनाना, प्लेट का खरीददार ढूँढना बहुत ज्यादा आवश्यक है। काम को शुरू करने से पहले एक प्लान तैयार कर लेना बहुत जरुरी है।

Paper plate making business के लिए किन संसाधनों की है आवश्यकता ?

पेपर प्लेट व्यवसाय(Paper plate business) खोलने के लिए एक ठीक ठाक आकर के जमीन की आवश्यकता होती है।

पानी का उचित प्रबंध बहुत जरुरी है क्यूंकि Paper plate manufacturing में पानी की खपत बहुत ज्यादा होती है।

Raw material की उबलब्धता जरुरी है।

मशीन और श्रमिक का प्रबंध जरुरी है।

pintu ji

Paper plate manufacturing business में फायदा कितना है?

Paper plate manufacturing business में फायदा पूर्णतः आपके लागत और मेहनत पर निर्भर करता है। हो सकता है कि शुरुआत में आपको पूरा रिटर्न न मिले मगर मार्केटिंग पर ध्यान देने और लगातार बाजरों में जाकर ग्राहकों से मिलते रहने और पहचान बनाते रहने पर फायदा जल्दी ही मिल जायेगा। पिंटू जी बताते हैं की जुलाई में मशीन लेने के बाद उन्होंने 4 घंटे प्लेट बनाया और बाकि का पूरा दिन बाहर मार्केटिंग की जिससे की बाहर पकड़ अच्छी हो और सामन बनते के साथ ही बिकता चला जाये। उन्होंने बताया की शुरूआती लगन में ही 1,30 000 के फायदे क साथ तुरत हि उन्होंने अपनी लागत निकाल ली।

नए व्यवसाइयों से वे कहते हैं की जो इसमें मेहनत करेगा सही ढंग से मार्केटिंग और प्लेट मेकिंग (Paper plate manufacturing) वो देर सवेर कमा ही लेगा। क्यूंकि ज़माना अब पेपर प्लेट का ही है थर्मोकोल अलविदा कहते जा रहे हैं।  तो कड़ी मेहनत करने पर सफलता के दर्शन बिलकुल होंगे।  तो अगर आप भी इच्छुक हैं तो शुरू करें अपना  काम।