लॉक डाउन में बेरोजगारी की मार झेल चुके लोग अब और हाथ पर हाथ रख कर बैठने के लिए किसी भी हालत में तैयार नहीं है। पिछले साल के हालातों ने जिस तरह लोगों को तोडा है उसे देखते हुए हर इंसान किसी ऐसे जुगाड़ की तलाश में है जो लॉक डाउन में भी Survive कर पाए और फिर से कमर तोड़ देने वाला वक़्त न देखना पड़े। ऐसे में सबसे ज्यादा रुझान लोगों का स्वरोजगार की तरफ दिखा है , काम छोटा हो पर अपना हो। घर में रह सकें, दर दर भटकना न पड़े और थोड़ी ही सही मगर कमाई आती रहे। वर्तमान में पेपर प्लेट मेकिंग बिज़नेस (Paper plate making business) छोटे उद्योग की शुरुआत के लिए काफी है और अगर आप सक्षम हैं तो Paper plate making machine के मदद से इसमें से बड़े रोजगार की शुरुआत भी कर सकते हैं।

इसी तरह अगरबत्ती मेकिंग मशीन(Agarbatti Making Machine) ,कपूर मेकिंग मशीन(Camphor making machine)। , हेयर रबर मेकिंग मशीन(Hair rubber making machine) ,स्क्रबर मेकिंग और पैकिंग मशीन(Scrubber making and packing machine) भी अच्छे options हैं।  मुज़्ज़फरपुर के मशीन उद्योगपति राजकुमार जी छोटे उद्योग की मशीनें बनाने का काम कर रहे हैं जिससे की लोगों को स्वरोजगार की शुरुआत करने में आसानी ,उनके पास बहुत तरह की मशीनें हैं जिससे बहुत तरह के काम होते है साथ साथ ही वे उन ,मशीनों की बिक्री भी करते हैं ।

paper plate machine manufacturer

 

कैसे हुई राजकुमार जी की Machine Manufacturing की शुरुआत

राजकुमार जी बताते हैं कि उन्होंने आईटीआई की पढाई की , ट्रैंनिंग की और उसके बाद साल 2015 से वो अपना उद्योग चला रहे हैं। उनके पास आज के डेट में न सिर्फ (Paper plate making machine) पेपर प्लेट मेकिंग मशीन है बल्कि और कई तरह की तरह की मशीनें हैं। पेपर प्लेट मशीन में सिंगल डाई(Single dye) डबल डाई(Double dye) ,ह्य्द्रौलिक मशीन(Hydrolic machine) , अगरबत्ती मेकिंग मशीन(Agarbatti making machine) , कपूर मेकिंग मशीन(Camphor making machine), हेयर रबर मेकिंग मशीन (Hair rubber making machine), नूडल्स मेकिंग मशीन (Noodles making machine), स्क्रबर मेकिंग एंड पैकिंग मशीन(Scrubber making and packing machine) इत्यादि।

यह भी पढ़ें : पानी से कमाए 35000 रुपये महीने।

स्क्रबर मेकिंग एंड पैकिंग मशीन(Scrubber making and packing machine)

(Scrubber) स्क्रबर ऐसा उत्पाद है जिसे लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। इसकी जरुरत साल भर हर घर में रहने की वजह से इसमें घाटे के Chances कम रहते हैं। इसकी शुरुआत आप लघु उद्योग के रूप में कर सकते हैं ,मार्केट में  अगर पकड़ अच्छी हो तो इसमें फायदे कामने के बहुत मौके हैं।

अगरबत्ती मेकिंग मशीन (Agarbatti making machine)

धार्मिक मौकों पर इस्तेमाल किये जाने वाली अगरबती का उपयोग लगभग साल भर होता ही है इसलिए इसकी डिमांड सालों भर रहती है। तीज त्योहार के मौकों पर इसकी मांग बढ़ती हुई नजर आती है मगर इसके मांग बंद होने के कोई आसार नहीं हैं। अगर देखा जाये तो ये लगभग सुरक्षित व्यवसाय है शुरुआत के लिए। इसको छोटे या बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए मशीन लिए जा सकते हैं। आटोमेटिक मशीन से एक घंटे में 150 से 200 तक अगरबती का उत्पादन किया जा सकता है जबकि हाथों से ये कार्य क्षमता पर निर्भर करता है।

नूडल्स मेकिंग मशीन(Noodles making machine)

Noodles making machine कम लागत में ज्यादा कमाई देने वाला है। जैसे की हम सब जानते नूडल्स जैसे बाहरी खाने की कितनी डिमांड है लोगों में। लोगों में इसे बहुत पसंद किया जाता है। शादी हो या कोई भी छोटी मोटी पार्टी इसकी डिमांड तो रहती ही है। नूडल्स  मेकिंग मशीन से घंटे में 100 किलो तक नूडल्स तैयार कर सकते हैं और इसके Raw material में सिर्फ मैदा का उपयोग होता है जिससे इसको शुरू करना  आसान है।

हेयर रबर मेकिंग मशीन(Hair rubber making machine)

रबर का इस्तेमाल बाल बनाने से लेकर ऑफिस, मिठाई दूकान और लगभग हर छोटे बड़े जगहों पर होता है इसके कारण इसका उत्पादन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसकी मशीन बहुत ज्यादा महंगी नहीं हैं और इसे आसानी से शुरू किया जा सकता है। मार्केटिंग में थोड़ा ध्यान देने पर इससे अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं।

कपूर मेकिंग मशीन(Camphor making machine)

kapoor making machine

अगर बहुत छोटी सी पूंजी से आप शुरू करना चाहते हैं तो Camphor making business सबसे अच्छा विकल्प है। यह हर एक दूकान में बिकता है और हर घर में इसकी उपयोगिता है।  एक घंटे में इसकी 8 किलो तक की प्रोडक्शन है। इस मशीन से डाई चेंज कर के फिनाइल, हाजमोला एवं आयुर्वेदिक दवाओं की गोटियां भी बना सकते हैं। मतलब एक तीर से कई निशाने। राजकुमार जी बताते हैं की हमारे यहाँ इसकी कीमत 4000 से 7000  तक है।

                                                                        WATCH VIDEO

पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Paper plate making machine)

Paper plate making का ज्यादातर काम मशीन पर निर्भर होता है। इसमें दो तरह की मशीनें होती हैं। एक सिंगल डाई पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Single dye paper plate making machine) और दूसरा(Double dye paper plate making machine) डबल डाई पेपर प्लेट मेकिंग मशीन। अगर आप को समय की बचत करनी है और कम समय में ज्यादा उत्पादन करना है तो तो हाइड्रोलिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन(Hydrolic paper plate making machine) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके यहाँ तीनों मशीनें उपलब्ध हैं जिसमे अलग अलग तरह के डाई का उपयोग करके अलग अलग डिज़ाइन की प्लेट्स तैयार की जा सकती हैं।

राजकुमार जी कहते हैं कि उनके यहाँ मशीनों में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं मिलेगी साथ ही अच्छी सर्विस भी मिलेगी। किसी भी तरह की कोई भी शिकायत होने पर वो सीधा कांटेक्ट कर सकते हैं। तो आप भी अगर किसी तरह का लघु उद्योग शुरू करना चाहते हैं तो आप शुरू से शुरू कर सकते हैं साथ ही मशीनों के लिए राजकुमार जी से कांटेक्ट कर सकते हैं। तो देर मत करें और शुरू करें आप भी अपना लघु उद्योग।