2020 वर्ष से जो बेरोजगारी शुरू हुई उसने अच्छे अच्छे लोगों को तोड़ कर रख दिया। छोटी कंपनियों और फैक्ट्रियों में काम कर रहे लोग तो इससे ख़ास कर बहुत ज्यादा प्रभावित हुए। ऐसे में लोगों ने सबसे ज्यादा रुख स्वरोजगार की और किया है। Paper Plates की उपयोगिता अभी के समय में बहुत ज्यादा है। तीज, त्यौहार,शादियों में खाने में इस्तेमाल होने से लेकर सड़क और होटल्स में भी Paper Plates की धूम मची रहती हैं। बहुत हलके होने के वजह से इसे पिकनिक और बहुत से जगहों पर ले जाया जा सकता है क्यूंकि ये बहुत ही आसानी से नष्ट किये जा सकते हैं। प्रदुषण से बचाव लिए Paper Plates बहुत कारगर माने  जाते हैं।  इनकी इतनी उपयोगिता और इन्ही गुणों के कारण ये मार्किट में बहुत डिमांड में रहते हैं और साथ ही ये बहुत आसानी से शुरू भी किये जा सकते हैं। लॉक डाउन के बाद Paper Plate Business की ओर लोगों का रुझान बड़ी संख्या में देखने को मिला है। इसकी शुरुआत बड़े और छोटे दोनों स्तरों पर की जा सकती है और मार्केटिंग अच्छे से करने पर अच्छे पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

पटना के रणजीत जी 6 साल से Armind Industries नाम से Paper plate making business का बिज़नेस चला रहे हैं। बेरोजगारी और इससे हो रहे दिक्क्तों को देखते हुए वो अपने इस काम से लोगों को स्वरोजगार शुरू करने का मौका दे रहे हैं। उनके यहाँ Paper plate making में बहुत तरह की मशीनें हैं जैसे मैन्युअल पेपर प्लेट मेकिंग मशीन(Manual paper plate making machine) , आटोमेटिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Automatic paper plate making machine) ,फुल्ली आटोमेटिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन( Fully Automatic paper plate making machine) ,सिंगल डाई ( Single dye) ,डबल डाई (Double dye) ,ट्रिपल डाई (Triple dye) ,फोर डाई (Four dye), ह्य्द्रौलिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Hydrolic paper plate making machine)और कॉम्बो मशीन (Combo machine) भी है जिसमें पेपर प्लेट के साथ स्लीपर भी बना सकते हैं। वो कहते हैं की पेपर प्लेट का बिज़नेस (Paper plate business) न सिर्फ बहुत कम लागत में शुरू होता है बल्कि इससे मुनाफा भी बहुत होता है।  paper plate making machine बेचने के साथ-साथ नए प्लेट निर्माताओं को काम कैसे करें इसकी सलाह भी देते हैं जिससे की उन्हें काम शुरू करने में आसानी हो।

पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Paper plate manufacturing business) के लिए आवश्यकताएं :

पेपर प्लेट मशीन (Paper plate machine) को सेट करने के लिए जगह की आवश्यकता होती है।

पानी की उपलब्धता होनी बहुत जरुरी है क्यूंकि पेपर प्लेट मेकिंग (Paper plate making) में पानी की खपत है।

Paper plate making machine के संचालन के लिए बिजली की आवश्यकता होती है।

Plate बनाने के लिए raw material की उपलब्धता मुख्य रूप से जरुरी है।

यह भी पढ़ें : एक बिहारी अपने दमदार आइडिया से बदल रहा है लोगों की किस्मत।

पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Paper plate making business):

Armind industries

Paper plate मेकिंग का ज्यादातर काम मशीन पर निर्भर होता है। इसमें कई तरह की मशीनें होती हैं।जैसे मैन्युअल पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Manual paper plate making machine), आटोमेटिक पपएर प्लेट मेकिंग मशीन (Automatic paper plate making machine) सिंगल डाई पेपर प्लेट मेकिंग मशीन(Single dye paper plate making machine) और दूसरा (Double dye paper plate making machine) डबल डाई पेपर प्लेट मेकिंग मशीन,ट्रिप्पल डाई पेपर प्लेट मेकिंग मशीन(Triple dye paper plate making machine)  , फोर डाई पेपर प्लेट मेकिंग मशीन(Four dye paper plate making machine), अगर आप को समय की बचत करनी है और कम समय में ज्यादा उत्पादन करना है तो (Hydrolic paper plate making machine) हाइड्रोलिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैन्युअल पेपर प्लेट मेकिंग मशीन(Manual paper plate making machine) :

Manual paper plate making machine में प्लेट बनाने के लिए हैंडल को हाथों से घुमाना पड़ता है ,इसकी उत्पादन क्षमता बहुत अधिक नहीं होती। शुरुआत करने के लिए Manual paper plate making machine बहुत अच्छा है क्यूंकि शुरुआत छोटे स्तर से करना ज्यादा सही होता है और इसकी कीमत भी  बहुत कम है।

                                   WATCH VIDEO

आटोमेटिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन(Automatic paper plate making machine) :

Automatic paper plate making machine में हाथों का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना होता। इसकी उत्पादन क्षमता भी अधिक होती है। इसमें सिंगल डाई ,डबल डाई ट्रिपल डाई ,फोर डाई सब होते हैं जिसे आप अपने सुविधा अनुसार ले सकते हैं।

ह्य्द्रौलिक पेपर प्लेट मेकिंग मशीन (Hydrolic paper plate making machine):

अगर आपको समय करनी है और काम समय में ज्यादा उत्पादन करना है तो Hydrolic paper plate making machine मशीन सबसे अच्छा विकल्प है।  इससे समय की बचत भी होती है साथ ही उत्पादन भी अधिक होता है।

कॉम्बो मशीन (Combo machine) :

Armind industries

Armind Industries के मालिक रणजीत जी बताते हैं की उन्होनें ऐसे मशीन का निर्माण किया है जससे पेपर प्लेट बनाने के साथ-साथ स्लीपर कटाई भी कर सकते हैं। आप जितने GSM की प्लेट बनाना चाहते हैं उसके हिसाब से उसे सेट कर के वर्क कर सकते हैं। ये All Rounder है और साथ में आरामदायक भी।

Paper plate making business के बारे में रंजीत जी कहते हैं की किसी भी स्तर से शुरू करने के लिए ये बहुत अच्छा व्यवसाय है। न सिर्फ इसमें अच्छा मुनाफा है बल्कि इसे अपने घर से भी आसानी से किया जा सकता है। ये पूर्णतः आपके लागत और मेहनत पर निर्भर करता है।